व्यवसाय शुरू करने से पहले अरबपति जैक मा से सीखें 6 बातें

 एक व्यवसाय बनाने का विचार रोमांचक है और इसका परिणाम बेहद फायदेमंद हो सकता है।  उदाहरण के लिए, जैक मा को अलीबाबा ग्रुप की स्थापना करने से पहले, वह एक स्थानीय विश्वविद्यालय में एक महीने में USD 12 बना रहे थे।  आज वह दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक हैं, जिनकी अनुमानित कुल संपत्ति USD22.5 बिलियन है।

अधिकांश सफल व्यवसायियों की विनम्र शुरुआत है;  वही मा के पास जाता है।  यहां उनसे कुछ मूल्यवान सबक का संग्रह है जो इच्छुक उद्यमियों को ध्यान देना चाहिए।

1 )

 अपने खुद के मालिक होने का उद्देश्य पूरी तरह से नहीं होना चाहिए क्योंकि आप अन्य लोगों के लिए काम करने के लिए इच्छुक नहीं हैं, यह एक व्यावसायिक अवसर को स्पॉट करने के बारे में भी है जो बाजार में अंतराल भर देगा।

 1995 में, जब जैक मा अनुवादक बनने के लिए अमेरिका गए, तो उनके मित्र ने उन्हें दिखाया कि इंटरनेट कैसे काम करता है।  इसके बाद, उन्होंने ‘बीयर’ शब्द खोजा।  उसे अमेरिकी बीयर, जर्मन बीयर मिली, लेकिन कोई चीनी बीयर नहीं थी।  “तो मैं उत्सुक था, मैंने ‘चीन’ की खोज की, और सभी खोज इंजनों ने चीन नहीं कहा,” मा ने एक वृत्तचित्र में कहा।  परिणामस्वरूप, इसने उन्हें चाइना पेज नामक एक वेब कंपनी शुरू करने के लिए प्रेरित किया, जो पीले पन्नों वाली साइट थी जो मा की पहली इंटरनेट कंपनी थी।

 2)

 एक बॉस के रूप में आपको कंपनी के योगदान और विस्तार में अपनी कंपनी में शामिल होने के लिए उपयुक्त उम्मीदवारों की तलाश करनी चाहिए।  उदाहरण के लिए, नेक्स्ट अप एशिया में एक साझा सत्र के दौरान, मा ने साझा किया कि जब यह काम पर रखने की बात आती है, तो एक कर्मचारी को आपके स्तर और जरूरतों के अनुसार सही लोगों को ढूंढना चाहिए।

 “जब आपकी कंपनी ट्रैक्टर की तरह छोटी हो, और आप मास्टर को बोइंग 747 का इंजन लगाते हैं, तो इंजन शुरू होने पर आपका ट्रैक्टर (कंपनी) टूट जाएगा।  छोटी कंपनी को सही मानसिकता वाले स्मार्ट लोगों को नियुक्त करना चाहिए। ”

 3)

 अक्सर हम केवल सफल लोगों के ग्लैमरस पक्ष पर ध्यान केंद्रित करते हैं, और हम अवचेतन रूप से विफलताओं और असफलताओं के माध्यम से भूल जाते हैं।  सफल व्यवसायों से सफल सुझाव और सबक सीखने के अलावा, मा ने टिप्पणी की कि यह गलतियाँ हैं जो व्यवसाय के मालिकों को वास्तव में सीखनी चाहिए।  उन्होंने कहा, “बहुत से लोग एक ही कारण से असफल हो जाते हैं।  यदि आप जानते हैं कि लोग क्यों असफल होते हैं और आप [से] यह सीखते हैं, तो आप एक सुधार कर सकते हैं। “

 4)

 लोग अक्सर स्टीव जॉब्स और जैक मा की तुलना करते हैं।  दोनों ड्रॉपआउट हैं, और वे दोनों दो सबसे अधिक खेल-बदलते प्रौद्योगिकियों के आविष्कारक हैं, जिनके पास अपने साथियों से पहले रास्ते में आँखें थीं।  स्टीव जॉब्स के लिए, यह व्यक्तिगत लैपटॉप और टचस्क्रीन स्मार्टफोन होगा;  जैक मा के लिए, यह इंटरनेट की क्षमता है।

 CNBC के साथ एक साक्षात्कार के दौरान, मा के पास यह साझा करने के लिए था जब उनसे Ebay को प्राप्त करने के बारे में पूछा गया था।  “पहले, मुझे नहीं पता कि क्या वे बेचेंगे;  और दूसरा, हमें एक चीज के बारे में सोचना होगा- व्यापार करना केवल खरीदने के रूप में सरल नहीं है, आपको कुछ बनाना होगा।  आपको कुछ ऐसा बनाना होगा जो भविष्य के लिए कभी अस्तित्व में न हो। ”

 5)

 मा ने अपना पहला इंटरनेट व्यवसाय शुरू किया जिसे चीन पेज कहा जाता है।  हालाँकि, यह उनका असफल उपक्रम था।  यह कारोबार करीब एक साल तक चला।  आखिरकार मा ने चाइना पेज का नियंत्रण खो दिया और कंपनी पर चाइना टेलीकॉम के साथ एक संयुक्त उद्यम करने का दबाव डाला गया।  हालाँकि कुछ इसे ‘विफलता’ के रूप में मान सकते हैं, लेकिन यह एक ऐसा था जिसे मा द्वारा गणना की गई जोखिम के रूप में लिया गया था।  अंत में, यह अभी भी सीखने लायक अनुभव था।  यह, हालांकि, सभी विफलताओं और जोखिमों के बारे में नहीं कहा जा सकता है – कुछ बस लेने के लायक नहीं हैं और यहां तक ​​कि दिवालियापन भी हो सकता है।

 इच्छुक व्यक्तियों को पता होगा कि महान उद्यमी ’मूर्खतापूर्ण जोखिमों’ की पहचान कर सकते हैं और उन्हें पूर्ण न्यूनतम मूल्य तक कम कर देंगे।  इसे करने के कई तरीके हैं, जैसे कि बाजार और उपलब्ध अवसरों के बारे में गहन शोध करना;  धैर्य का अभ्यास करें और दाने आवेग से बचें;  अपनी आंत-भावना पर भरोसा करें;  और आपके व्यवसाय का बीमा करके बैक-अप योजना है।  सच्चाई यह है कि, लोग आमतौर पर पिछले एक को समाप्त करने के लिए अनिच्छुक होते हैं।  इसके बावजूद, यह ‘मूर्खतापूर्ण’ जोखिमों का एक बड़ा सौदा दबाने के तरीकों में से एक है।

 कुछ बीमा पार्टियों द्वारा प्रदान किए जाने वाले व्यावसायिक बीमा जैसे कि एक्सा एसएमई स्मार्ट बिजनेस इंश्योरेंस विशेष रूप से एसएमई (विशेषकर ईंट-और-मोर्टार स्टोर वाले) की सुरक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जो आग, बाढ़, चोरी जैसी अप्रत्याशित घटनाओं की चपेट में हैं।  , चोरी, सशस्त्र डकैती, माल की हानि, तीसरे पक्ष की शारीरिक चोट या संपत्ति की क्षति, आपके कर्मचारियों की बेईमानी या यदि आपका व्यवसाय धोखाधड़ी के अधीन है।

 तो अगर कुछ दुर्भाग्यपूर्ण होता है, तो आपके पास तुरंत पैसे हैं जो आपको टुकड़ों को लेने और शुरू करने की आवश्यकता है।  इस तरह, आप उन अन्य जोखिमों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जिन्हें आप उठा सकते हैं और लेने लायक हैं।

 6)

 किसी भी व्यवसाय में, आगे की योजना बनाना महत्वपूर्ण है और भविष्य के लिए योजना बनाते समय आपके ग्राहक की जरूरतों और इच्छाओं पर विचार करने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक।  और चूंकि अधिकांश आधुनिक व्यवसाय अब युवा पीढ़ी को पूरा करते हैं, जो यह समझने से बेहतर है कि कंपनी को कैसे आकार दिया जाए?

 जैक मा, एक दूरदर्शी के रूप में, जानते हैं कि इंटरनेट की समझ रखने वाली पीढ़ी सफलता की ओर एक कंपनी का नेतृत्व करने के लिए महत्वपूर्ण होगी और सोचती है कि व्यवसायों को इस पर लाभ उठाना चाहिए।  उन्होंने कहा, “युवा पीढ़ी हमेशा (पिछली पीढ़ी) की तुलना में बेहतर होती है,” उन्होंने कहा कि हालांकि वह अपने पिता की तुलना में उद्देश्यपूर्ण रूप से बेहतर हैं, उनके बच्चे अब उनसे बेहतर हैं।  “अगर आप इस कंपनी को अभिनव बनाए रखना चाहते हैं, अगर आप चाहते हैं कि कंपनी भविष्य को पकड़े, दृष्टि बनाए रखें, युवा लोगों पर भरोसा करें।

One thought on “व्यवसाय शुरू करने से पहले अरबपति जैक मा से सीखें 6 बातें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *