7 Life Rules for Greater Success in Hindi

Women Who Proved That Failure is the Path to Success - The Dawoodi Bohras

 

 

ग्रेटर सक्सेस के लिए 7 लाइफ रूल्स-

व्यवसाय में सफलता पाना भाग्य के बारे में नहीं है। इसके लिए बहुत अधिक साहस और बड़ी सोच की आवश्यकता होती है, साथ ही उन आशंकाओं को दूर करने की प्रेरणा भी मिलती है जो आपको इनाम के छोटे पार्सल को स्वीकार करने में अटका सकती हैं।

सफलता के मानकों को तेजी से बढ़ाने के लिए, छोटे-दिमाग, अनुरूपता और आत्म-लगाए गए सीमाओं के ब्लॉक को हटाने पर काम करें। उच्च मानक निर्धारित करें और उनके लिए कभी माफी न मांगें। जो लोग आपके लिए और आपके साथ काम करना चाहते हैं, वे आपकी उच्चतम उम्मीदों पर खरा उतरेंगे।

काम, नैतिकता, व्यक्तिगत विकास और जिम्मेदारी के आपके मानक जीवन और व्यवसाय में आपके पाठ्यक्रम को निर्धारित करते हैं। नीचे दिए गए सात सुझावों का पालन करें और याद रखें कि जितना बड़ा हो सके, सबसे अच्छे से कम की अपेक्षा करें, साहस रखें और सबसे महत्वपूर्ण, दयालु बनें।

  1. दूसरों के साथ सहयोग करें।

मुख्य है, सफलता रिश्तों के बारे में है। अपने व्यवसाय के निर्माण और दिशा में ग्राहकों और सहकर्मियों को शामिल करें। उनके साथ, उस कार्य के लिए मानक निर्धारित करें, जिसे प्रत्येक व्यक्ति के उत्तरदायित्व के क्षेत्र में पूरा करने की आवश्यकता है। इन मानकों को चुनौतीपूर्ण लेकिन प्राप्त करने योग्य बनाएं। परिणाम उच्च-स्तरीय उत्पादकता और सेवा होगी जिसे आप प्रदर्शन करना चाहते हैं।

आप केवल अकेले व्यापार में इतनी दूर जा सकते हैं। आपको अपनी सफलता, सशक्तिकरण और पूर्णता के लिए दूसरों की आवश्यकता है। व्यवसाय में, अपने लक्ष्य को चुनें और अपनी टीम को अपने व्यवसाय से लैस करें जहां उसे जाने की जरूरत है, टीम के सदस्यों को रास्ते में पुरस्कृत करें।

2. कभी भी उपेक्षा न करें।

व्यक्तिगत शक्ति और शालीनता सफलता की खोज में साथ नहीं दे सकती। यह सुनिश्चित करने के लिए कि कहीं भी कोई महत्वपूर्ण क्षेत्र फोकस, व्यक्तिगत या पेशेवर, आवश्यक नहीं है, समय और ऊर्जा समर्पित करें।

कार्यों और असाइनमेंटों को पूरा करें और बाधाओं को दूर करने के लिए कड़ी मेहनत करें, जीवन और व्यवसाय के प्रवाह को और अधिक सरल बनाने के लिए आप क्या हासिल कर सकते हैं, सीख सकते हैं और सुधार सकते हैं। प्रदर्शन और पूरा होने की तारीखों के लिए उन चीजों की सूची बनाएं जो अपेक्षाओं के साथ की जानी चाहिए। अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करें जो बड़ी तस्वीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण है, न कि क्या जरूरी है। उतावलापन एक तर्कहीन मन बनाता है। जब आप नियंत्रण कर सकते हैं, तो उन तत्वों को व्यवस्थित होने दें।

3. संभावनाओं को चुनें, समस्याओं को नहीं।

व्यक्तिगत शक्ति के साथ आप गहरी आस्था रखते हैं और समस्याओं के समाधान उपलब्ध हैं। जब आप समाधान-केंद्रित दृष्टिकोण से चुनौतियों का सामना करते हैं तो यह चीजों के झूठे विश्वासों में फंसने के बदले वैकल्पिक मार्गों की जांच और आर्किटेक्चर की रचनात्मक प्रक्रिया को संलग्न करता है।

यदि आप कोई समाधान नहीं ढूंढ सकते हैं, तो अपने विचारों को दूसरों के लिए खोलें, उनके विचारों और सुझावों की तलाश करें। समाधान-केंद्रित दिमाग इनाम और एक-दूसरे को प्रेरित करते हैं। जब समाधान आप को विफल करने और अनुकूलित करने के लिए सीखते हैं, तो फिक्सिंग और असफल दृष्टिकोण से दूर जाना।

4. स्वयं की जांच।

              व्यक्तिगत शक्ति में विकसित करने के लिए शालीनता से स्पष्ट रहने के लिए अपने स्वयं के       कार्य, दृष्टिकोण और विश्वासों का लगातार निगरानी, मूल्यांकन और समायोजन करना, ताकि आप अपने उच्च मानकों को पूरा कर सकें।

अपने उच्च मानकों तक पहुंचने के लिए खुद को प्रेरित रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है चीजों को लिखना और अपनी दिशा को परिभाषित करना। बताएं कि आपके चुने हुए उद्देश्यों के लिए कौन सा बेहतर प्रदर्शन होगा, और फिर वर्णन करें कि निम्न स्तर की आदतों से दूर रहने के लिए जटिल प्रदर्शन क्या होगा।

व्यक्तिगत शक्ति का मतलब है कि आप शालीनता और श्रेष्ठता के बीच कहीं प्रदर्शन के मानक तय करते हैं।

5.अपना समय प्रबंधित करें।

अभी की ताकत। अपनी व्यक्तिगत शक्ति की जांच करने के लिए जहां आप अपना अधिकांश समय बिताते हैं। क्या आप सबसे महत्वपूर्ण कार्य पहले करते हैं या आप आम तौर पर छोटी, थकाऊ चीजों के माध्यम से प्राप्त करते हैं जो अधिक जरूरी लगते हैं? छोटे, जरूरी कामों में फंसना आपको अधिक महत्वपूर्ण उद्देश्य से खींचता है, जिससे आपका ध्यान आकर्षित होता है। जो सबसे महत्वपूर्ण है उस पर ध्यान केंद्रित करें और वहां से काम करें।

जब रिश्तों की बात आती है, तो सभी घटनाओं, व्यापार और पेशेवर के लिए समय पर या प्रारंभिक हो, क्योंकि यह आपकी प्रतिबद्धताओं को महत्व की भावना देता है। जब आप एक और महत्वपूर्ण महसूस कर सकते हैं, तो यह शक्ति है। आप एक व्यक्ति और नेता के रूप में अपनी प्रतिबद्धता और चरित्र के बारे में कितना कुछ कहते हैं।

जब आप अपना समय और दूसरों का सम्मान करते हैं, तो आप और आपके आस-पास के सभी लोग, उच्च स्तर पर काम करेंगे।

6. जिम्मेदारी स्वीकार करें।

आपके जीवन या कैरियर में जो कुछ भी होता है, वह आपकी व्यक्तिगत शक्ति के विकास का सबसे अच्छा मार्ग है, सकारात्मक और नकारात्मक दोनों परिणामों के लिए जिम्मेदारी स्वीकार करना, जो आपके प्रयासों का परिणाम है। यदि आप कोई गलती करते हैं, तो इसे स्व-निर्मित सीखने के अनुभव के रूप में देखें और यह पता लगाएं कि आपके और आपके प्रयासों को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए क्या बदलाव करना है। जिम्मेदारी लेने से आप लचीले बन सकते हैं और अपना दृष्टिकोण बदल सकते हैं।

शक्ति समझ रही है कि वे आपसे अधिक उपहारों के साथ गलतियों को गिफ्ट कर रहे हैं। यह गलतियों से है कि सभी नई दिशाएं उत्पन्न होती हैं।

शक्तिशाली नेतृत्व अहंकार के बारे में नहीं है। यह विनम्रता और सीखने की इच्छा के बारे में है। अपने काम के परिणामों के लिए व्यक्तिगत जिम्मेदारी स्वीकार करने की इच्छा दूसरों में प्रेरित करें। इसे शुरू करने के लिए, आपको पहले इन व्यवहारों को सार्वजनिक रूप से, शक्तिशाली रूप से और लगातार स्वयं को प्रदर्शित करना होगा।

अस्तित्व के उच्च स्तर पर रहने के लिए किसी अन्य व्यक्ति को ऊपर उठाना उपहार है जिसे आपकी व्यक्तिगत शक्ति प्रेरित करती है।

7. दयालु बनो।

दया की सरल शक्ति की तुलना में एक इंसान के रूप में पेश करने के लिए कोई अधिक मूल्य नहीं है। दयालुता का मतलब यह नहीं है कि आप एक “हां” व्यक्ति या एक पुशओवर हैं। दयालुता जो सफलता से उत्पन्न होती है वह दया है जो अनुग्रह के साथ अच्छी और बुरी खबर दे सकती है। दया जो उच्च मानकों की ओर है, वह दया है जो आलोचना के बजाय प्रतिक्रिया देती है। दयालुता जो कड़ी मेहनत को प्रेरित करती है, वह दया है जो संभावनाओं को देखती है समस्याओं को नहीं।

दयालु हों। अपने और अपने साथ काम करने वाले लोगों के लिए अच्छा बनें। अपने आसपास के भावनात्मक वातावरण को संक्रामक, संक्रामक और उन सभी के लिए लाभप्रद बनाएं जो इसका हिस्सा बनने के लिए धन्य हैं। दया आपको किसी भी अन्य मानवीय विशेषता की तुलना में सफलता में आगे ले जाएगी।

व्यक्तिगत शक्ति से नेतृत्व करने और नेतृत्व करने का मतलब है कि आप अपने लिए सोचने के लिए, अपने मन की बात करने के लिए, सुख, सफलता और वित्तीय लाभ पाने के लिए, आंतरिक जागरूकता और शांति की भावना को प्राप्त करने के लिए, और ऐसा किए बिना ऐसा करने के लिए अपने अयोग्य अधिकार को गले लगाते हैं। अपने खुद सहित किसी और के छोटे मानकों के अनुरूप। खुद बनकर खुद को सशक्त बनाएं। अवसर का क्या फायदा है, इसका लाभ उठाएं, अपनी गतिविधियों को व्यवस्थित करें, अपने नेतृत्व में दयालु बनें और व्यक्तिगत स्वतंत्रता की उस सुंदर और प्राप्य भावना के लिए प्रयास करें।

आपकी स्वतंत्रता में आपकी शक्ति निहित है।

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *